भारत – थाईलैंड के संबंधो की मजबूती को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर और थाईलैंड के उप प्रधानमंत्री के बीच बैठक

भारत – थाईलैंड के संबंधो की मजबूती को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर और थाईलैंड के उप प्रधानमंत्री के बीच बैठक

दिल्ली में 10वीं भारत-थाईलैंड ज्वाइंट कमीशन बैठक में इन महत्वपूर्ण समझौते पर हुए हस्ताक्षर । विदेश मंत्री एस जयशंकर और थाईलैंड के विदेश मंत्री पर्णप्री बहिधा-नुकारा ने मंगलवार को दिल्ली में बैठक की। इस दौरान दोनों देशों के बीच आयुर्वेद की पढ़ाई समेत कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। विदेश मंत्री जयशंकर और उनके समकक्ष नुकारा के बीच हैदराबाद हाउस में 10वीं भारत-थाईलैंड ज्वाइंट कमीशन बैठक की । यह समझौता नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद, जयपुर और थाईलैंड के पारंपरिक एवं वैकल्पिक चिकित्सा विभाग के बीच एकेडमिक करार हुआ है। समझौते पर आयुष मंत्रालय के संयुक्त सचिव बीके सिंह और थाईलैंड के पारंपरिक एवं वैकल्पिक चिकित्सा विभाग के महानिदेशक डा. तवीसीन विसानुयाथिन ने हस्ताक्षर किए।

दोनों देशों के बीच संबंध को प्रगाढ़ करने पर चर्चा
थाईलैंड के उप प्रधानमंत्री बहिधा नुकारा 25 से 28 फरवरी तक भारत की यात्रा पर हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों मंत्रियों ने रक्षा और सुरक्षा, व्यापार और निवेश, कनेक्टिविटी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, संस्कृति और लोगों से लोगों के बीच सहयोग बढ़ाने और कई क्षेत्रों में प्रगति की समीक्षा की। भारत-थाईलैंड के संबंधों को नई ऊंचाई देने पर जोर
विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों मंत्रियों ने नई दिल्ली की एक्ट ईस्ट पॉलिसी और बैंकॉक की एक्ट वेस्ट पॉलिसी के बीच तालमेल को देखते हुए भारत-थाईलैंड साझेदारी को मजबूत करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। इसमें कहा गया है कि जयशंकर और बहिधा-नुकारा ने आपसी हित के क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया, उन्होंने विशेष रूप से आसियान (दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ) के ढांचे के भीतर उप-क्षेत्रीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय प्लेटफार्मों पर सहयोग को बढ़ाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

बैठक में जयशंकर ने इंडो-पैसिफिक महासागर पहल (आईपीओआई) के समुद्री पारिस्थितिकी का सह नेतृत्व करने के थाईलैंड के फैसले का स्वागत किया। भारत ने एक सुरक्षित समुद्री डोमेन बनाने के लिए प्रयास करने के लिए 2019 में आईपीओआई लॉन्च करने की घोषणा की। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दोनों मंत्रियों ने पहल को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने के अपने संकल्प लिया गया।

इससे पहले विदेश मंत्री जयशंकर ने दिन में नुकारा का स्वागत करते हुए कहा कि ज्वाइंट कमीशन बैठक दोनों देशों की साझेदारी को और आगे ले जाएगी। थाईलैंड के उपप्रधानमंत्री और विदेश मंत्री नुकारा का भारत का यह पहला आधिकारिक दौरा है। तीन दिवसीय दौरे के दौरान नुकारा ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के मुताबिक नौवें भारत-थाईलैंड संयुक्त आयोग की बैठक बैंकॉक में 17 अगस्त, 2022 को हुई थी।

Related posts